Monday 24 September 2012

0 Stock Market Updates

पिछले हफ्ते की तेज रफ्तार के बाद बाजार सुस्ताते नजर आए। साथ ही, अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से भी मजबूती गायब रहने से घरेलू बाजार निराश दिखे। सेंसेक्स 79 अंक गिरकर 18673 और निफ्टी 21 अंक गिरकर 5670 पर बंद हुए।

बाजार की नजरें कैबिनेट की बैठक पर टिकी रही। बैठक में पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनियों और इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर के लिए अहम फैसले होने की उम्मीद है। इस वजह से पावर, कैपिटल गुड्स, इंफ्रा शेयर करीब 1.7-0.7 फीसदी चढ़े।

कर्ज सस्ता होने का सिलसिला शुरू होने से रियल्टी शेयर 1.5 फीसदी मजबूत हुए। कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, ऑटो, बैंक शेयरों में भी 0.9-0.5 फीसदी की तेजी आई। मेटल शेयरों में 0.3 फीसदी की बढ़त दिखी।

एफएमसीजी और ऑयल एंड गैस शेयर 1.5 फीसदी टूटे। पीएसयू, तकनीकी, हेल्थकेयर, आईटी शेयर 0.5-0.3 फीसदी गिरे।

बाजार की चाल

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से साफ संकेत न मिलने से घरेलू बाजार सुस्ती के साथ खुले। हालांकि, शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में 58 अंक की तेजी आई और 2012 के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा। निफ्टी ने भी 5700 का स्तर पार कर लिया। लेकिन, बाजार में तेजी चंद मिनटों तक ही दिखी। इसके बाद बाजार फिसले और सीमित दायरे में घूमते नजर आए। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों का प्रदर्शन बेहतर रहा। छोटे-मझौले शेयरों में 1 फीसदी की तेजी आई।

यूरोपीय बाजारों के भी कमजोरी पर खुलने से घरेलू बाजारों का मूड नहीं बदल पाया। साथ ही, रुपया भी शुरुआती मजबूती गंवाता नजर आया। बाजार में बेहद सुस्त कारोबार होता दिखा। लेकिन, दोपहर 1 बजे के बाद बाजार पर दबाव बढ़ा और बाजार 0.25 फीसदी फिसले। दिग्गजों के साथ-साथ मझौले शेयरों में भी बिकवाली बढ़ी। हालांकि, स्मॉलकैप शेयर तेजी कायम रख पाए।

कारोबार खत्म होते-होते बाजार की गिरावट बढ़ती चली गई। सेंसेक्स में करीब 100 अंक की कमजोरी आई। निफ्टी 5650 के करीब पहुंचता नजर आया। मुनाफावसूली की वजह से मिडकैप शेयरों में मामूली तेजी बाकी रह गई।

0 comments:

Post a Comment